October 23, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

मनजिंदर सिंह सिरसा द्वारा जयशंकर को मैडरिड हवाई अड्डे पर सिखों के साथ होते भेदभाव का मामला विश्व स्तर पर उठाने की अपील


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

मनजिंदर सिंह सिरसा द्वारा जयशंकर को मैडरिड हवाई अड्डे पर सिखों के साथ होते भेदभाव का मामला विश्व स्तर पर उठाने की अपील

नई दिल्ली, 28 नवंबर (मनप्रीत सिंह खालसा):- दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने विदेश मंत्री श्री जयशंकर को अपील की है कि स्पेन के मैडरिड हवाई अड्उे पर सिखों के साथ होते भेदभाव का मामला विश्व स्तर पर उठाया जाये।
विदेश मंत्री को लिखे एक पत्र में श्री सिरसा ने कहा कि ताज़ा मामला एअर इंडिया के अधिकारी कैप्टन सिमरनजीत सिंह गुजराल का है जिनके साथ मैडरिड हवाई अड्डे पर भेदभाव किया गया। उन्होंने कहाकि अफसर से सिर्फ इसलिए नस्ली भेदभाव किया गया क्यों उन्होंने दस्तार सजाई हुई थी। उन्होंने कहा कि मैडरिड हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने उसे दस्तार उतारने के लिए कहा व दस्तार की तलाशी लेने की बात कही जो कि एक सिख की नजर में अपराध है । उन्हांेने कहा कि यह सब कुछ तब हुआ जब कैप्टन गुजराल ने मैटल डिटैक्टर पास कर लिया था।
दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि यह मैडरिड हवाई अड्डे पर सिखों से नस्ली भेदभाव का केस है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं पिछले समय में भी होती रहीं हैं जब सिखों को दस्तार हटाने के लिए कहा गया और हवाई अड्डे के अधिकारियों ने सिखों की दस्तार को लेकर बदसलूकी की।
उन्होंने कहा कि मंत्री को इस बात का पता है कि सिखों के लिए दस्तार उनकी पहचान का चिन्ह है और विश्व स्तर पर इस बात के लिए जागरुकता फैलाने की जरूरत है कि सिख अपनी दस्तार को लेकर कितने संवेदनशील हैं। उन्होंने श्री जयशंकर को अपील की िकवह विश्व स्तर पर और खासतौर पर स्पेन सरकार के पास यह मामला उठायें कि मैडरिड हवाई अड्डे पर सिखों की भावनाओं से खिलवाड़ हो रहा है और अधिकारी धर्म के बारे में जानकारी ना होने का फायदा गलत तरीके से ले रहे हैं।