October 28, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

25 लाख की शराब बरामद , 10 गिरफ्तार


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

लाखों की शराब के साथ दस गिरफ्तार
कई वाहनों से तस्करी कर लाया जा रहा था शराब का जखीरा
बिजनौर। शमीम अहमद/फहीम। स्योहारा पुलिस व पीआरवी टीम ने मुखबिर की सूचना पर  तस्करी कर लाई जा रही लगभग 25 लाख रुपये अवैध  शराब के साथ दस बदमाशों को गिरफ्तार किया है।
पुलिस लाइन सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान घटना का खुलासा करते हुए एसपी सिटी लक्ष्मी निवास मिश्र ने बताया कि जनपद में जहरीली शराब होने और उसके सेवन से होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस द्वारा पड़ोसी राज्यों से अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत पीआरबी 2423 को सूचना मिली कि कुछ शराब माफिया गाडिय़ों में शराब भरकर ग्राम गोवर्धन की तरफ  जा रहे हैं।ृ सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पीआरबी 2423 शिवाला पुलिस ने ग्राम सुल्तानपुर में खड़े केन्टर  नंबर यूपी17 सीए 2728 को भारी मात्रा में अवैध शराब सहित पकड़ लिया तथा कैंटर के आस-पास बदमाशों की तलाश की गई तो गोवर्धनपुर से आगे चकरोड पर दस बदमाशों को तीन वाहनों सहित पकड़ लिया। ट्रैक्टर चालक अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गया, जिसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पकड़े गए अलग-अलग वाहनों में पड़ोसी राज्यों से तस्करी कर लाई गई अवैध अंग्रेजी शराब की 76० पेटी बरामद की गई, जिनकी कीमत लगभग 25 लाख रुपए बताई जा रही है। पकड़े गए बदमाशों में देवांग पुत्र कर्मवीर सिंह विवेक पुष्पेंद्र सिंह निवासीगण ग्राम सब्दलपुर थाना स्योहारा, सचिन कुमार पुत्र सत्यपाल सिंह निवासी ग्राम उमरी बुजुर्ग थाना शिवाला कला, फरीद पुत्र उमर अली निवासी ग्राम पीपला थाना नूरपुर, पूरन सिंह पुत्र विजयपाल सिंह निवासी ग्राम अस्करीपुर थाना नूरपुर, अजय कुमार पुत्र अमर सिंह निवासी ग्राम कंडेरा थाना नूरपुर, लोकेंद्र पुत्र भगवाना सिंह निवासी ग्राम आलमपुर थाना अफजलगढ़, ऋषिपाल पुत्र चुन्नी सिंह निवासी ग्राम खंडेरा नूरपुर, सचिन, राकेश, मयंक कुमार पुत्र ऋषि पाल सिंह बताएं है पुलिस पूछताछ में बताया कि विदेशी शराब सर शादी लाल फैक्ट्री मंदसौर सराय मुजफ्फरनगर से लाते हैं और कुछ शराब खुद तैयार कर पव्वो में भर कर कंपनी के रैपर व ढक्कन  लगाकर शराब की पेटी तैयार कर सप्लाई करते हैं। पकड़े गए बदमाशों के अपराधिक इतिहास की  जानकारी की जा रही है।

सपा नेता इसरार नबी ने शॉल ओढ़ा कर किया सांसद आजम खां का स्वागत
बिजनौर। समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता एवं सपा सांसद रामपुर आजम खां के बिजनौर पहुंचने पर उनके बेहद करीबी शेरकोट निवासी सपा नेता इसरार नबी ने आजम खां एवं पूर्व विधायक कुंवरानी रुचि वीरा को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। पूर्व विधायक कुंवरानी रूचि वीरा के स्कूल वीरा चेरिटेबल सोसायटी के 81वें वार्षिक समारोह में पहुंचने पर सम्मानित किया। इस अवसर पर आजम खां ने कहा कि इसरार नबी पार्टी के जिम्मेदार व निष्ठावान कार्यकर्ता हैं। उन्होंने पार्टी के लिए काफी कुर्बानियां दी हैं। उनके साथ शेरकोट क्षेत्र के तमाम लोग पार्टी से जुड़े हुए हैं। इस दौरान उन्होंने शेख कमरूल इस्लाम की भी खूब तारीफ की।

मांगों को लेकर जल निगम समन्वय समिति का प्रदर्शन, ज्ञौपन सौंपा
बिजनौर। उत्तर प्रदेश जल निगम समन्वय समिति के तत्वावधान में अधिशासी अभियंता निर्माण खंड जल निगम लड़ापुरा में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उत्तर प्रदेश जल निगम के कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा एक गेट मीटिंग आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता ई. एनएम गुप्ता सहायक अभियंता ने की, जबकि संचालन सह प्रवक्ता अमीर हैदर जैदी ने किया। इस अवसर पर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कर्मचारी एवं अधिकारी धरने पर बैठे हैं। दोपहर बाद सभी कर्मचारी व अधिकारी प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे एजहां जिलाधिकारी के माध्यम से 15 सूत्रीय मांग पत्र प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजा गया । ज्ञापन में उन्होंने कहा कि जल निगम के कर्मचारी भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके हैं। इसलिए तत्काल उनका बकाया वेतन, अवशेष पेंशनद्व, सातवां वेतनमान दिलाये जाने की मांग की।  कर्मचारियों को वेतन, पेंशन अन्य देयकों का भुगतान न मिलने व वित्तीय संकट से छुटकारा पाने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। ऐसी स्थिति में जल निगम को सरकारी विभाग बनाये जाने के अलावा  कोई विकल्प नहीं है। बकाया वेतन/जीपीएफ/पेंशन आदि का भुगतान दिलाये जाने एवं उत्तर प्रदेश जल निगम राजकीय विभाग में परिवर्तित करने हेतु सभी वक्ताओं ने एक स्वर में मांग की। प्रदर्शनकारी कार्मिकों में अमीर हैदर जैदी, राजवीर सिंह, लोकेंद्र कुमार, ई. यशवीर सिंह, ई. दर्शन लाल, ई. सुशील कुमार, ई. उमेश सिंह, देवेंद्र कुमार शर्मा, सरल शर्मा, सुधीर कुमार, ई. एम अली, इं. कुलदीप सिंह, ई. गौरव, सर्वेश कुमार गुप्ता, अरुण कुमार शर्मा, टीकम सिंह आदि मौजूद थे।

रूट्स इंस्टीट्यूटी के विजेताओं का एसपी ने बांटे ईनाम
बिजनौर। रूट्स इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन में 58वें राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह के छठें दिन पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ एसपी संजीव त्यागी, एसपी देहात विश्वजीत श्रीवास्तव, प्रबन्धक शान्तनु गुप्ता और प्राचार्य डॉ0. अंकित कुमार सैनी ने माँ सरस्वती के आगे द्वीप प्रज्वलित कर किया। उसके पश्चात विजयी छात्र-छात्राओं को मेडल पहना कर सम्मानित किया। एसपी  संजीव त्यागी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि फार्मासिस्ट को गलत दवाईयां नहीं देनी चाहिए, क्योंकि यह समाज व कानून के लिए गलत है और छात्र-छात्राओं को बहुत परिश्रम व इमानदारी से पढ़ाई करनी चाहियें। सफल कार्यक्रम का आयोजन करने पर प्राचार्य, समस्त स्टाफ व छात्र-छात्राओं को बधाई दी। प्रबन्धक शान्तनु गुप्ता ने सभी छात्र-छात्राओं को सफल फार्मेसी सप्ताह मनाने पर बधाई दी तथा सभी मुख्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया प्राचार्य डॉ0. अंकित कुमार सैनी ने कहा कि हमारे छात्र-छात्राओं ने यह साबित कर दिया कि फार्मेसी करने वाले खेल-कूद में पीछे नहीं रहते। कार्यक्रम में तुषार वशिष्ठ, ओमेंन्द्र त्यागी, सुहेल, शाहनावाज, तुषार रस्तौगी, दिनेश् त्यागी आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती श्वेता रही। कार्यक्रम का संचालन नईम अहमद ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्वेता सैनी, वकार अहमद, भूपेन्द्र चौधरी, दीक्षा सैनी, ज्योति अरोड़ा, मौहम्मद जावेद और नृपेन्द्र चौधरी आदि का विशेष योगदान रहा है।

ग्राम प्रधान पर लगाया पद के दुरूपयोग का आरोप
अफजलगढ़। क्षेत्र के गांव मौहम्मदपुर राजौरी ग्राम पंचायत के काफी लोगों ने बिजनौर जाकर डीएम से शिकायत की। ग्राम प्रधान शमीम अहमद के विरुद्ध उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि ग्राम प्रधान पद का दुरुपयोग कर रहा है और सरकारी अनुदान का रुपया भी हड़प लिया है तथा फर्जी बिल आदि लगा रखे हैं तथा अनियमितता की है जिसुके संबंध में एक प्रार्थना पत्र भी पूर्व में दिया था। ग्राम पंचायत मौहम्मदपुर राजौरी का जो रिकॉर्ड ऑनलाइन डाटा जो पढ़ा हुआ है उसे निकाला तो निम्न तथ्य प्रकाश में आए हैं और सरकारी पैसा ग्राम प्रधान ने हड़पा है और पद का दुरुपयोग किया है। ग्राम पंचायत मौहम्मदपुर राजौरी ने सन् 2०16-17 मे करीब 41 लाख 16 हजार रुपए आए सरकार द्वारा पंचायत को मिला था, जिसमें 1,54००० रुपए प्राइमरी स्कूल के टॉयलेट के निर्माण में दिखाया जबकि कोई निर्माण नहीं हुआ। आंगनबाड़ी केंद्र के टॉयलेट निर्माण व मरम्मत के लिए रूपए 14००० व 18००० दर्शाए गए, जबकि मौके पर कोई निर्माण व मरम्मत नहीं हुआ है और किसान केंद्र रिपेयरिंग का एक लाख 2० हजार रुपया आया और दर्शाया गया जबकि कोई रिपेयरिंग किसान केंद्र पर नहीं हुई है। उनका यह भी कहना है कि प्राइमरी स्कूल में आरसीसी रोड दर्शाई गई हैं जिसकी कीमत 1,2०,००० दर्शाई गई है जो नहीं बनी है जो रोड 3० गुणा 24 दिखाई गई है। हैंड पंपों की मरम्मत के फर्जी बाउचर लगाए गए हैं। हरिजन धर्मशाला से खंडन्जे तक नाला दिखाया है जो नहीं बना है उसका तीन लाख रूपया भी हड़प लिया है और तालाब तक नाला दर्शाया गया जो नहीं बना उसका 2,25००० आया और हड़प लिया और राम किशन के घर से नरेश के घर तक आरसीसी रोड दिखाएं जो नहीं बनी जिसका दो लाख 4० हजार रुपया आया दर्शाया जो घटिया मैटेरियल की लगी हुई है और पूरी सोलर लाइट नहीं लगाई गई बल्कि बहुत कम लगी है और महावीर जाट के घर से रजा हुसैन के घर तक रास्ता दर्शाया गया वह भी नहीं बना है सन् 2०17-18 में खर्चे के लिए 51 लाख रुपया दर्शाया गया जो वर्ष 2०16-17 में दर्शाया गया है और आरोप लगाते हुए बताया ग्राम प्रधान ने खंडन्जे ईटो को उखाड़ कर अपने निजी मकानों में लगा लिया और ग्राम में रास्तों की हालत खस्ता हालत है, जिनको फर्जी तौर से बनायी दिखाकर सब रुपया उनका हड़प लिया। टॉयलेट की मरम्मत दर्शा कर भी रुपया हड़प लिया और सरकार द्वारा जो शौचालय आए वह भी सब शौचालय नहीं बनवाए बल्कि कुछ शौचालयों का रुपया हड़प लिया। शौचालय में नाममात्र का कार्य कराया गया है उसमें भी घटिया किस्म की सामग्री लगाई गई है और उनकी हालत खस्ताहाल है उनका रुपया भी हड़प लिया गया सन 2०18-19 में 37,3०,7०० रुपया आया इस रुपया में अधिकतम रुपया हड़प लिया जो कार्य दिखाया गया है, वह भी घटिया सामग्री से बनाया गया है और फर्जी बाउचर लगाए गए हैं। सन 2०19 से अब तक जो रुपया आया है वह सब हड़प लिया गया है और सन् 2०16 से 2०19 तक के संबंध में जो रिकॉर्ड रुपया था वह नकली चेक के जरिए निकाल लिया गया है और मुर्गी पालन तथा पशुपालन तथा बकरी पालन में भी जो स्कीम आई उसका रुपया भी किसी को नहीं दिया, बल्कि सारा रुपया हड़प लिया। शिकायतकर्ताओं में दाऊद अली, जलालुद्दीन, आबिद हुसैन, मौहम्मद उमर, सईद अहमद, मौहम्मद नासिर, जमालुद्दीन, मौहम्मद सुलेमान आदि शामिल हैं।

पंजीकरण के लिए व्यापारियों को किया जागरूक
ृस्योहारा। वाणिज्य कर विभाग द्वारा वाणिज्य कर विभाग आपके द्वार योजना के अंतर्गत क्षेत्र में भ्रमण कर पंजीकरण लेने के लिए व्यापारियों को जागरूक किया गया। वाणिज्य कर धामपुर सहायक आयुक्त अनमोल कपूर ने बताया कि एक जुलाई 2०17 को वैट के स्थान पर जीएसटी लागू हुआ था। मुख्यमंत्री योगी ने विगत सप्ताह सम्पूर्ण वाणिज्यकर विभाग में प्रदेश की जनसंख्या के अनुपात में पंजीकृत व्यापारियों की कम संख्या पर खेद व्यक्त किया था। सरकार द्वारा व्यापारियों के कल्याण एवं सुविधाओं का शुभारंभ किया गया है। पंजीकृत व्यापारियों के लिए बीमा राशि पांच लाख से बढ़ाकर दस लाख कर दी गयी है, वह भी बिना किसी प्रीमियम के, व्यापारियों को पेंशन योजना सुविधा लागू की गई है। पंजिकृत व्यापारियों को प्रदेश से बाहर से सामान मंगाने की सुविधा दी गयी है। जिनकी डेढ़ करोड़ या अधिक का व्यापार है उनके लिए कम्पोजिशन समाधान योजना एकमुश्त कर प्रणाली तीन माह में एक बार की गई है। नया जीएसटी रिटर्न फाईलिंग व्यवस्था लागू की जा रही है। सरकार की मंशा है कि व्यापारी अधिक से अधिक पंजीकरण लेकर लाभ उठाएं। व्यापारियों में जागरूकता लाने के लिए वाणिज्य कर विभाग आपके द्वार योजना चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत नगर तथा ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण कर पंजीकरण लेने का कार्य किया जा रहा है। इस भ्रमण में 51 व्यापारियों को जागरूक कर पंजीकरण लिए गए। वाणिज्य कर अधिकारी देवेंद्र पाठक, व्यापार मंडल नेता अरुण कुमार वर्मा साथ रहे।

बंद होने के तनाव में गरीब की मौत
स्योहारा। प्रशासन द्वारा बिना रजिस्ट्रेशन के ई-रिक्शा के पर हुई पाबंदी के बाद एक तरह जहां रिक्शा चालक परेशानी एवं तनाव में हैं तो वहीं दूसरी तरफ  इसी तनाव ने आज एक बुजुर्ग रिक्शा चालक की जान ले ली। प्राप्त समाचार के अनुसार पुलिस के सख्त रैवये का बाद बिना रजिस्ट्रेशन वाले ई-रिक्शा चालकों में हलचल मची हुई है, इसी के चलते मौहल्ला इस्लाम नगर निवासी फय्याज अली (55 वर्ष) ने कुछ ज्यादा तनाव ले लिया, जिसके बाद उनको ह्रदयघात हुआ और हालत बिगड़ गई, जिनको मुरादाबाद भी ले जाया गया पर फयाज की जिंदगी बच नहीं पाई और उनकी मौत हो गई, जिसके बाद किराए के मकान में रहने वाला उनका परिवार और ज्यादा बेसहारा हो गया।

प्लाईवुड व्यापारी से लूट कांड का खुलासा
बिजनौर। किरतपुर पुलिस ने सर्विलांस व स्वाट टीम ने लगभग 2 सप्ताह पूर्व प्लाईवुड व्यापारी से हुई लाखों की लूट व गोली मारे जाने की घटना का खुलासा करते हुए 6 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया।
अपर पुलिस अधीक्षक नगर लक्ष्मी निवास मिश्र ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि 14 नवंबर को किरतपुर के मौहल्ला कमकरान निवासी शिशिर कुमार पुत्र महेश चंद्र रस्तोगी ने थाने में तहरीर देकर बताया कि उसका बड़ा भाई अंकुर रस्तोगी अपनी दुकान अंकुर ट्रेडर्स नजीबाबाद रोड पर बैठा हुआ था। रात्रि लगभग 8 बजे तीन बदमाशों द्वारा अंकुर को गोली मारकर गल्ला लूट कर फरार हो गये थे।
बाजार में हुई लूट की घटना को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने पुलिस की कई टीमों लगाया था। किरतपुर पुलिस ने सर्विलांस व स्वाट टीम की मदद से मुखबिर की सूचना पर घटना में शामिल बदमाशों की घेराबंदी कर गिरफ्तार करने का प्रयास किया। जिस पर बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने अपना बचाव करते हुए घटना में शामिल छह बदमाशों को नगीना रोड बनी शराब की हट्टी के पास बनी कोठरी से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मौके से दो बाइक, दो तमंचे मय कारतूस, दो चाकू व एक लाख 8 सौ रुपये सहित दबोच लिया। पकड़े गए बदमाशों ने अपने नाम रहीमुद्दीन उर्फ रहीमू पुत्र कमालुदीन ग्राम उमरी पीर थाना हीमपुरदीपा, किशन उर्फ कृष्णा पुत्र राजकुमार मौहल्ला नुमाइश कैम्प सहारनपुर, ब्रहमपाल उर्फ बबलू पुत्र हेतराम निवासी ग्राम झाल हीमपुर, शुभम कुमार पुत्र मांगेराम सहारनपुर, फईम उर्फ  गाडू पुत्र जमील अहमद ग्राम हसल महदूद हीमपुरदीपा, ब्रजपाल उर्फ  बिरजू पुत्र दयाराम ग्राम रावटी हीमपुरदीपा बताया। बदमाश रहीमू ने बताया कि उसकी व उसके साथियों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी।
गैंग लीडर बबली ने बताया कि किरतपुर में प्लाईवुड की एक बहुत बड़ी दुकान है। जिसका मालिक के पास दुकान में बहुत रुपया रखा रहता है और शाम के समय भीड़ भाड़ कम रहती है, अगर तुम कहो तो मैं कुछ लोगों को जानता हूं और हम सब लोग मिलकर दुकान से रुपया छीन कर भाग जाएंगे, उसके बाद हम लोगों ने फहीम उर्फ  गाडू व बिरजू ने हथियारों का जुगाड़ किया तथा सहारनपुर से कृष्णा और शुभम को भी बुला लिया, जिसके बाद योजना बनाकर उन्हें लूट की घटना को अंजाम दिया। कृष्णा ने दुकान मालिक को गोली मार दी और गल्ला लेकर भाग गए।
कृष्णा ने पुलिस पूछताछ  में बताया कि  खुद को  घिरा देखकर तथा दुकान मालिक द्वारा गल्ला न देने पर उसने उसे गोली मार दी थी तथा बरामद तमंचा वही है। पुलिस पकड़े गए बदमाशों के अपराधिक इतिहास की  जानकारी कर रही है ।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का चौथा चरण तीस नवम्बर तक
बिजनौर। संचारी रोग नियंत्रण अभियान का चौथा चरण 3० नवम्बर तक चलाया जाएगा। जिले के 15 विभाग आपसी समन्वय से अभियान को सफल बनाने में जुटे हैं। संचारी रोग नियंत्रण अभियान मुख्यमंत्री की प्राथमिकता का कार्यक्रम है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0. विजय कुमार यादव ने बताया कि आम जन डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से ग्रसित न हो सके इसके लिए लार्वासाइड का नियमित रूप से ग्रामीण क्षेत्र में छिड़काव कराया जा रहा है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की साप्तहिक समीक्षा कर रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है द्य अभियान को प्रभावी बनाने के लिए सभी विभाग पूरे समर्पण भाव से सहयोग कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि 3० नवम्बर तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के चौथे चरण में एक सप्ताह के भीतर 1269 स्कूल रैली का आयोजन कर 1128 ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभातफेरी व ग्राम प्रधान मीटिंग का आयोजन किया गया। शौचालय निर्माण में 1०919 के सापेक्ष 1432 का निर्माण कराया जा चुका है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 2928 नालों की सफाई के लक्ष्य के स्थान पर 1423 नालों की सफाई कराई जा चुकी है। शहरी क्षेत्र में कुल 385 वार्ड में से 275 वार्डो में नाला सफाई का कार्य पूरा किया जा चुका है। जिले के 1664 ग्रामो में से 858 में घास व झाड़ी कटाई का कार्य कराया गया है। इण्डिया मार्क 2 हैण्डपम्प में लक्ष्य 60 के मुकाबले 25 की मरम्मत कराई जा चुकी है।  हैण्डपम्प प्लेट फार्म मरम्मत कार्य 9० के लक्ष्य के सापेक्ष 41 का ही पूरा हो पाया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग  ने जिले में 39 कुपोषित बच्चों  को चिन्हित किया  जिनमें  से 1० बच्चे एनआरसी भेजे गए। जबकि जिले की नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के 385 वार्ड में से 265 वार्ड में फांगिग का कार्य पूरा कर लिया गया है। पशु चिकित्सा विभाग ने 77 मीटिंग कर सूअर पालकों  को  सफाई तथा जापानी इंसेफेलाइटिस रोग के विषय में जानकारी दी क्योंकि सूअर इस बीमारी का प्रथम होस्ट है और बीमारी फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, संचारी रोग नियंत्रण अभियान के चौथे चरण में विभिन्न विभाग के 55 अधिकारी अभी तक गॉव-गॉव निरीक्षण कर चुके हैं।
जिला मलेरिया अधिकारी ब्रजभूषण ने बताया संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से संचारी रोग नियंत्रण का चौथा चरण 3० नवम्बर तक चलेगा। मुख्यमंत्री के प्राथमिकता के अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी जुटे हैं। अभियान में स्वास्थ्य विभाग नोडल है जबकि नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि, सिंचाई, सूचना विभागए, वन विभाग, संचार विभाग तथा रेलवे विभाग सक्रिय रूप से शामिल हैं। अभियान में लोगों को साफ सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल  उपलब्धता पर जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है ए संचारी रोग नियंत्रण अभियान का पहला चरण फररवरी माह में संचालित किया गया था, दूसरा चरण 31 जुलाई तक संचालित किया गया, तीसरा  चरण दो से 3० सितम्बर तक चलाया गया, अब चौथा चरण 3० नवम्बर तक चलाया जायेगा।  अभियान में जिले के 11  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्यारह ब्लॉक की 1128 ग्राम पंचायत व 2553 प्राथमिक विद्यालय में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।  अभियान को सफल बनाने के लिए 266० आशा कार्यकर्ता, 1176 वीएचएनसी,़ 317 एएनएम को लगाया गया है।

दो वारंटियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में किया पेश
़ृबढ़ापुर। बढ़ापुर पुलिस ने वारंटियों के खिलाफ अभियान चलाते हुए दो आरोपी घसीटा पुत्र चन्द्रपाल सिंह निवासी धर्मूवाला थाना बढापुर व राकेश पुत्र राम सिंह निवासी भगवानपुर थाना बढापुर को एनबीडब्ल्यू अभियान के अन्तर्गत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।  इस बात की पुष्टि थाना प्रभारी निरीक्षक कृपाशंकर सक्सेना ने की है।

छात्र-छात्राओं को दी संविधान की जानकारी
स्योहारा। नगर के आरएसपी इंटर कॉलेज एवं एमक्यू इंटर कॉलेज में भारत के संविधान को अंगीकृत करने की 7०वीं वर्षगांठ के अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई गई।  प्रधानाचार्य योगेश्वरनाथ त्यागी ने सभी छात्र छात्राओं को देश के संविधान के विषय में बताया। उन्होंने सभी से कहा कि देश के संविधान को हर नागरिक को मानना चाहिए तथा संविधान का सम्मान करना चाहिए। हिंदी अध्यापक मनोज कुमार दुबे ने संविधान को भारत के लिए सबसे ऊपर बताया। एमक्यू इंटर कॉलेज मे छात्र-छात्राओं के द्वारा विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर प्रधानाचार्य योगेश्वर नाथ त्यागी, लेफ्टिनेंट मौहम्मद यूनुस चौधरी, लेफ्टिनेंट धीरज शर्मा, मनोज कुमार दुबे, रघुवीर सिंह, डालचंद, ओमेंद्र कुमार त्यागी, शिवकुमार, मधुबाला शर्मा, अरविंद कुमार, प्रदीप कुमार आदि उपस्थित रहे।

पॉलीटैक्निक के छात्र से मारपीट को पुलिस ने माना संदिग्ध
कोतवाली देहात। थाना क्षेत्र के गांव दारम नंगला  निवासी मुकेश कुमार का 18 वर्षीय पुत्र बासु बिजनौर में राजकीय पॉलिटेक्निक में द्वितीय वर्ष का छात्र है। वह आज सुबह 7 बजे अपने घर से बिजनौर के लिए चला था। थाना क्षेत्र के गांव करौंदा में नहर के पास रास्ते में कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने वासु को रोक लिया और उसके साथ जमकर मारपीट की पीडि़त के परिजनों का कहना है कि वह अपनी बहन के लिए बिजनौर से एक मोबाइल खरीदने के लिए जा रहा था, उसके पास 4००० रूपए भी थे, जिसको हमलावरों ने छीन लिए और वासु को वह नहर में फेंक कर भाग गए। इसकी सूचना वासु ने अपने मोबाइल से अपने पिता मुकेश कुमार को दी। मुकेश कुमार अन्य ग्रामीणों के साथ नहर के पास आसपास देखा तो वह बेहोश अवस्था में नहर के अंदर पड़ा हुआ था। परिजनों ने वासु को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस घटना को संदिग्ध मानकर चल रही है। थाना प्रभारी निरीक्षक का कहना है कि मामले की जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हादसे में दम्पत्ति सहित पांच घायल, एक की मौत
नगीना। थाना क्षेत्र के ग्राम तूखानापुर हरवंश निवासी मेहराजुद्दीन अपनी पत्नी सोफिया परवीन जुड़वा पुत्री आतिफ  परवीन, हुमेरा परवीन 8 वर्ष व फौजिया प्रवीण डेढ़ वर्ष एक ही बाइक पर सवार होकर अपनी रिश्तेदारी में धामपुर से ग्राम नींदडू जा रहे थे। जब वह नगीना-धामपुर राष्ट्रीय राज्य मार्ग 74 स्थित ग्राम अलीगढ़ के पास एक ढाबे के सामने पहुंचे तभी धामपुर की ओर से तीव्र गति से आ रही कार ने अनियंत्रित होकर उनकी बाईक को सामने से जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि मासूम बच्ची आतिफा परवीन का बायां पैर मौके पर ही कट गया। हुमेरा परवीन 8 वर्ष, फौजिया 2 वर्ष, सोफिया परवीन  व बाइक चालक भी गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों की चीख-पुकार से तमाम राहगीर मौके पर एकत्रित हो गए और सभी घायलों को उपचार हेतु यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों को चिंताजनक हालत में बिजनौर रैफर कर दिया गया। इस टक्कर से साजिद पुत्र राशिद की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि शहजाद व स्कूटी चालक गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना पाते ही थाना प्रभारी राजेश तिवारी पुलिस टीम के साथ घटना स्थल पहुंचे और मृतक मौहम्मद साजिद को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और घायल शहजाद को उपचार हेतु सीएचसी पहुंचाया। जहां शहजाद का प्राथमिक उपचार के बाद चिंताजनक हालत में बिजनौर के लिए रैफर कर दिया गया इस घटना से मृतक व घायल के परिजनों में कोहराम मच गया।,,,