October 29, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

वायु प्रदूषण का स्तर घटाने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने आनंद विहार चलाया विशेष अभियान।


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

रवि डालमिया पूर्वी दिल्ली
वायु प्रदूषण का स्तर घटाने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने आज आनंद विहार में विशेष अभियान चलाया। इस दौरान 40 अत्याधुनिक टैंकरों द्वारा सड़कों और पौधों पर पानी का छिड़काव किया गया ताकि धूल कणों को वायुमंडल में मिलने से रोका जा सके।

इस अवसर पर निगमायुक्त, डॉ. दिलराज कौर ने बताया कि वायु प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति से निपटने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत सड़कों और पौधों पर पानी का नियमित छिड़काव, मैकेनिकल स्वीपर्स की मदद से सड़कों की सफाई, खुले में पड़े कूड़े का उचित निस्तारण, अतिक्रमण हटाने जैसे कार्य किए जा रहे हैं। हमारे क्षेत्र में पड़ने वाले दो प्रदूषण हॉट स्पॉट- आनंद विहार व विवेक विहार में इस कार्यों को और अधिक निरंतरता से किया जा रहा है।

निगमायुक्त ने कहा कि इस मौसम में प्रदूषण की समस्या अपेक्षाकृत और गंभीर हो जाती है। इससे निपटने के लिए आपातकालीन प्रयास किए जा रहे हैं। हाल में निगम के बेड़े में शामिल अत्याधुनिक 40 स्प्रिंकलर्स टैंकरों, लिटर पीकर्स, रोड स्वीपर्स को प्रदूषण के खिलाफ अभियान में लगाया गया है।

बाईट । दिलराज कौर कमिश्नर

निगमायुक्त ने आगे बताया कि प्रदूषण फैलानों वाले के खिलाफ भी सख्ती बरती जा रही है। कूड़ा फैकने या जलाने वालों के खिलाफ भी जुर्माना लगाया जा रहा है। साथ ही गैरकानूनी निर्माण कार्य करने वाले के खिलाफ भी कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा रही है।