October 23, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज होगा मतदान।


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होगा.

न्यूज़ डेस्क। हरियाणा और महाराष्ट्र में आज वोटर के हाथ है नेताओं की किस्मत।

बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में लगातार दूसरी बार सत्ता में काबिज होने की जुगत मैं है जबकि विपक्षी पार्टियां पांच साल तक सत्ता से दूर रहने के बाद सत्ता में लौटने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं. इसके साथ ही देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होगा.


महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना गठबंधन एवं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिसमें से 235 महिला उम्मीदवार हैं. महाराष्ट्र में मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. उधर, हरियाणा में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी के बीच है. जेजेपी नई नवेली पार्टी है. राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं. हरियाणा में 1.83 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी.


हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. हालांकि उसका प्रचार बीजेपी की तुलना में थोड़ा फीका रहा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी 75 प्लस का नारा लेकर मैदान में है. हरियाणा में विभिन्न राजनीतिक दलों के 1,169 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इंडियन नेशनल लोकदल से टूटकर बनी दुष्यंत चौटाला की अगुवाई वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी लोकसभा में हार के बाद अपनी संभावनाओं में सुधार की उम्मीद कर रही है. जेजेपी के लिए यह ‘करो या मरो’ का चुनाव है. अगर इस बार भी पार्टी का प्रदर्शन नहीं सुधरा तो जेजेपी के लिए बड़ी मुश्किल होगी.