October 28, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा गुरु नानक काव्य महिमा कवि दरबार आयोजित


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा गुरु नानक काव्य महिमा कवि दरबार आयोजित

सिरसा द्वारा संगत को गुरु साहिब पर आधारित विशेष प्रर्दशनी देखने का निमंत्रण

नई दिल्ली, 20 अक्तूबर (मनप्रीत सिंह खालसा):- दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरु नानक काव्य महिमा कवि दरबार करवाया गया जिसमें अलग-अलग धर्मों के कवियों ने शामिल होकर गुरु साहिब के बारे में अपनी भावनाओं के अनुसार काव्य गायन किया।

      इस कवि दरबार में महिंद्र सिंह पैंदा, अवतार सिंह तारी, फकीर चंद दुनिया बलबीर सिंह वलमोरिंडा, नौशाह अमरोही जी, रशपाल सिंह पाल, सतीश कुमार वर्मा, अमरजीत सिंह अमर, हरि सिंह जाचक, नशीर नकवी, करमजीत सिंह अमरोह सहित अन्य कवि शामिल हुए।

      इस मौके पर मौजूद संगतों को संबोधित करते हुए दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि गुरु साहिब के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर आज के इस विशेष कवि दरबार में गुरु साहिब की उपमा और महानता के लिए कवियों ने अपनी-अपनी भावनाआंे में जिस तरह पेशकृति दी है यही इस कार्यक्रम की विशेषता है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग कवियांे द्वारा किस तरह गुरु साहिब के संदेश की महत्तता समझाते हुए अपने शब्दों में संगत को समझाने का प्रयास किया जाता है, यह अपने आप में अनूठा है।

      उन्होंने कहा कि जिस समय गुरु साहिब ने मानव कल्याण जैसा संदेश इस धरती से दिया वह समय मानवीय सोच से दूर की बात थी। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब ने किसी एक धर्म की बात करने की बजाये पूरी मानवता की बात की और इसके लिए आज पूरी दुनिया में गुरु साहिब का प्रकाश पर्व बड़े ही चाव और उत्साह से मनाया जा रहा है। हमनें भी गुरु नानक देव जी का संदेश व उपदेश घर-घर पहुंचाने का प्रयास किया है। जहां गुरुद्वारा साहिबान में प्रोग्राम हो रहे हैं वहीं बाकी पूरी दिल्ली में अलग-अलग कार्यक्रमों द्वारा लोगों के पास संदेश पहुंचाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। अलग-अलग मुल्कांे में अलग-अलग तरीके से 550 वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कहीं संसद, कहीं राज्य सरकार व कहीं गुरु द्वारा साहिबान में यह गुरुपर्व मनाया जा रहा है।

      दिल्ली कमेटी अध्यक्ष ने कहा कि जहां भारत में केन्द्र सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है वहीं दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा भी पूरे योजनाबद्ध तरीके से गुरुपर्व को समर्पित कार्यक्रम आयोजित किये जो रहे हैं

      उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम की विशेषता यह है कि यहां अलग-अलग धर्मों से सबंधित कवि मौजूद हैं जिन्हें दुनिया सुनती है। इन कवियों को गुरु साहिब के प्रति अपनी भावनाओं व सतकार पेश करने के इस मौके पर सुनना अपने आप में अनूठा है।

      स. सिरसा ने बताया कि हम 21 अक्तूबर को गुरु नानक देव जी के जीवनकाल को चित्रकारी के रूप में पेश करने का प्रयास कर रहे हैं और आई.जी.एन.सी.ए जनपथ रोड गैलरी में प्रर्दशनी लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 22,23,24 व 25 तारीख तक गुरु नानक देव जी के बारे में अदभुत पेटिंग संगतों को देखने को मिलेंगी। उन्होंने संगत को अपील की कि वह प्रदर्शनी को जरूर देखें। इस प्रदर्शनी के बाद अलग-अलग गुरुद्वारा साहिबान में प्रदर्शनी लगायी जायेगी।

      दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि हमारे जीवन में 550वां प्रकाश पर्व मनाना एक विशाल अवसर है। हम बहुत ही भाग्यशाली है कि उस मालिक की रहमत और बख्शिश से इस प्रकाश पर्व को मना रहे हैं। इस मौके पर हर किसी को अपना योगदान डालना चाहिए और गुरु नानक देव जी का संदेश घर-घर तक पहुंचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया या फिर अन्य साधनों का प्रयोग कर हम सब का फर्ज बनता है कि हम गुरु साहिब के संदेश का प्रचार करें।