October 26, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

कड़कड़डूमा, अमर ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट के दिवाली मेले में गिरा झूला 14 घायल


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

रवि डालमिया और दीपक कुमार की रिपोर्ट

शाहदरा के आनंद विहार स्थित अमर ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट स्कूल में शुक्रवार शाम दीपावली मेला के दौरान झूला गिरने से करीब 30 लोग घायल हो गए। घायलों को पास के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है। घायलों में पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।
जानकारी के अनुसार, आनंद विहार के एजीसीआर एंक्लेव में अमर ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट स्कूल है। जिसमें दिव्यांग बच्चे पढ़ते हैं। ट्रस्ट की तरफ से स्कूल में शुक्रवार को दीपावली मेला का आयोजन किया गया था। जिसमें दुकानों के साथ झूला भी लगा हुआ था। मेले में स्कूल के बच्चों के साथ उनके अभिभावक भी पहुंचे हुए थे। बच्चे और अभिभावक शाम तक मेले का लुफ्ट उठाते रहे, लेकिन शाम करीब 6 बजे अचानक गिर गया। इस दौरान झूले पर बैठे और उसके आसपास मौजूद करीब 30 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को पास के पुष्पांजलि अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है। घायलों में बच्चों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई।

मेले में चीख पुकार मच गई
झूला गिरते ही मेले में चीख पुकार मच गई। लोग रोने बिलखने लगे। वहीं कुछ लोग इधर-उधर भागने लगे। शोर सुनकर आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोग बचाव में लग गए। घायलों को अस्पताल के एंबुलेंस और निजी गाड़ियों से अस्पताल पहुंचाया गया। हालाकि स्कूल और लोगों की तरफ से बाद में पुलिस को सूचना दी गई।

पेड़ और टीनशेड की वजह से बड़ा हादसा टला
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, झूला पहले पेड़ पर गिरा, इसके बाद वह स्कूल की टीनशेड पर अटका और फिर खड़ी एक कार पर गिर गया। इसके चलते जमीन पर गिरने की रफ्तार कम हो गई और लोगों को कम चोटे लगी। लोगों को कहना है कि अगर झूला सीधे जमीन पर गिरता तो लोगों को गंभीर चोटे लगती और बड़ा हादसा हो सकता था।

बच्चे वाले झूले पर बड़े बैठे थे
मौके पर मौजूद लोगोें ने बताया कि मेले में बच्चों वाला झूला लगा हुआ था, लेकिन उस पर बच्चों के अभिभावक भी बैठ गए। इसके चलते उस पर दबाव बढ़ गया। साथ ही लोगों को यह भी मानना है कि शुक्रवार शाम तेज हवा चल रही थी। इसके चलते हवा का दबाव बढ़ने पर झूला नीचे गिर गया। हालाकि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

अधिकारी का बयान
चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से आंतरिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, इसमें बाहरी लोग शामिल नहीं है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है, जांच के बाद सब कुछ साफ होगा।

  • अमित शर्मा, डीसीपी, शाहदरा।