October 29, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

प्रतापगढ़ के अमित पीसीएस के टापर


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

शाहिद नकवी**
प्रयागराज।उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2017 परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है।प्रतापगढ़ जैसे छोटे जिले के मेघावियों ने अपनी मेघा का लोहा मनवाया है।सन 2008 और 2011 की पीसीएस परीक्षाओं के टापर भी प्रतापगढ़ के मेघावी थे।प्रतापगढ़ की लड़कियों ने भी कई पीसीएस परीक्षाओं मे शानदार सफलता हासिल की है।27 प्रकार के 676 पदों के लिए हुई इस परीक्षा के लिए इंटरव्यू 16 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच आयोजित किए गए थे।इसमें प्रतापगढ़ के अमित शुक्ला, परीक्षा के टॉपर घोषित किए गए हैं। वहीं दूसरा स्थान प्रयागराज के अनुपम मिश्रा और तीसरा स्थान प्रतापगढ़ की मीनाक्षी पांडेय को मिला है।

जारी की गयी लिस्ट के अनुसार श्रावस्ती के शत्रुघ्न पाठक चौथे और मुरादाबाद की निधि डोडवाल पांचवें स्थान पर हैं।बता दें 676 पदों के लिए हुई इस परीक्षा में 22 अभ्यर्थी डिप्टी कलेक्टर जबकि 90 डिप्टी एसपी पद के लिए चयनित किए गए हैं। पीसीएस के अंतर्गत आने वाले 27 प्रकार के 676 पदों के लिए हुई इस परीक्षा की प्रक्रिया काफी लंबी रही और लगातार इसे लेकर विवाद सामने आते रहे।
उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा यानी पीसीएस 2017 में प्रतापगढ़ के अमित शुक्ल शिखर पर हैं। प्रतापगढ़ जिले की कुंडा तहसील निवासी अमित ने परीक्षा में सर्वाधिक अंक अर्जित किया है। वहीं, प्रयागराज के एमआइजी एडीए कालोनी नैनी निवासी अनुपम मिश्र ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है, जबकि प्रतापगढ़ के सदर बाजार स्थित बेल्हा देवी रोड निकट कुमार पैलेस निवासी राज नारायण पांडेय की बेटी मीनाक्षी पांडेय को तीसरा स्थान मिला है। मीनाक्षी पीसीएस 2017 में महिला वर्ग की टॉपर भी हैं। श्रावस्ती के रामपुर पैंडा निवासी शत्रुहन पाठक चौथे व मुरादाबाद के मानसरोवर स्कूल के पीछे शक्तिनगर की निधि डोडवाल ने पांचवां स्थान हासिल किया है। डिप्टी एसपी पद पर 90 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इसमें मयंक द्विवेदी पहले, अम्बुजा त्रिवेदी दूसरे, विदूष सक्सेना तीसरे, राहुल पाण्डेय चौथे व आशुतोष मिश्र पांचवें स्थान पर हैं।
इस पीसीएस परीक्षा में टॉप करने वाले प्रतापगढ़ के अमित शुक्ल 2016 में कामर्शियल टैक्स आफिसर पद पर चयनित हुए थे, लेकिन उन्होंने ज्वाइन नहीं किया था। उनका कहना है कि सफलता के लिए सबसे पहले लक्ष्य तय होना चाहिए। इसके बाद मेहनत और लगन से पढऩे से मंजिल जरूर मिलती है। अब उनका अगला लक्ष्य आइएएस बनना है। उनके यूपी टॉप करने पर परिवार के साथ ही दोस्त और रिश्तेदार भी गदगद हैं। प्रतापगढ़ जिले के कुंडा क्षेत्र के किलहनापुर के रहने वाले अमित अपने पिता के साथ शुरू से ही प्रयागराज में रहे। उनके पिता उमाकांत शुक्ल मेडिकल क्षेत्र में निजी व्यवसाय करते हैं और मां क्षमा शुक्ला एएनएम हैं। छोटा भाई सुमित एलएलबी कर रहा है।
प्रयागराज की एडीए कालोनी नैनी निवासी प्रमोद कुमार मिश्र के बेटे अनुपम मिश्र ने पहले ही प्रयास में यूपीपीसीएस-2017 की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल पर अपनी मेधा का डंका बजाया है। अनुपम के पिता प्रमोद भारतीय जीवन बीमा निगम में प्रशासनिक अफसर हैं। जीआइसी से हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनुपम ने 2012 में मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) से बीटेक इन कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह नोएडा में एक मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करने लगे। उन्होंने नौकरी के साथ पीसीएस की तैयारी शुरू की। इलाहाबाद के ही मोहम्मद उस्मान डिप्टी एसपी के पद पर चयनित हुये हैं।उनके पिता अधिवक्ता हैं।