October 30, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

सहारनपुर के देवबंद में पकड़ाया मुन्ना भाई MBBS


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

‘फर्जी डिग्री’ के डॉक्टर ने 10 साल तक किए 70 हजार ऑपरेशन,गिरफ्तार

मुन्नाभाई एबीबीएस और थ्री इडियट्स हिंदी सिनेमा की 2 मशहूर फिल्में हैं जिसमें फर्जी डिग्री की कहानी दिखाई गई है, लेकिन अब ऐसा शख्स पकड़ में आया है जिसने क्लोन डिग्री के जरिए न सिर्फ सरकारी अस्पताल में अनुंबध के आधार पर नौकरी पाई बल्कि 70 हजार से ज्यादा ऑपरेशन भी कर डाले। बाद में अमेरिका से भी 2 डिप्लोमा भी हासिल कर लिए।

पुलिस के अनुसार, सरकारी अस्पताल में अनुबंध के आधार पर नौकरी भी कर रहा था। उसका नाम आयुष्मान भारत योजना के तहत उसका नर्सिंग होम भी रजिस्टर्ड था। उसका दावा है कि उसने 10 सालों में 70 हजार से ज्यादा ऑपरेशन किए हैं। फिलहाल जांच जारी है।

पुलिस के अनुसार, ओमपाल ने सन 2000 में कर्नाटक के मेंगलुरू एयर फोर्स बेस हॉस्पिटल में बतौर चिकित्सा-सहायक काम शुरू किया था और उसे पेंशन मिलती है। सहारनपुर के एसपी (सिटी) विद्धासागर मिश्रा ने बताया कि राजेश आर नाम का एक डॉक्टर जिसने मंगलुरू में उसके साथ काम कर रखा था। डॉक्टर राजेश ने विदेश जाने से पहले उसने अपनी एमबीबीएस की डुप्लीकेट डिग्री ओमपाल की फोटो के साथ बना दी।

एसपी सिटी ने कहा कि ओमपाल ने इस फेक डिग्री का इस्तेमाल करते हुए उत्तर प्रदेश में खुद को एक चिकित्सक के रूप में अपना नाम रजिस्टर्ड करावाया। इस डिग्री के आधार पर देवबंद के चिकित्सा केंद्र में न केवल अनुबंध के आधार पर सर्जन की नौकरी हासिल कर ली, बल्कि कई अन्य प्रमाणपत्र और सर्जरी से जुड़े डिप्लोमा भी हासिल कर लिए। सर्जरी से जुड़े 2 डिप्लोमा तो अमेरिका से भी मिले थे।