October 22, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

अमेरिकी दौरे के बाद भारत के लिए रवाना हुए पीएम मोदी


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

अमेरिका के 7 दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रात नई दिल्ली के रवाना हो गए। उनकी फ्लाइट बीच में फ्रैंकफर्ट में टेक्निकल हाल्ट के लिए रुकेगी और फिर वो इसके बाद सीधा दिल्ली आएंगे। रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर अमेरिका में सभी प्रवासी भारतीयों और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया अदा किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया- ‘कम्युनिटी कनेक्ट भारत-अमेरिकी संबंध का हृदय है। मैं हाउदी मोदी कार्यक्रम को कभी नहीं भूलूंगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी की वजह से यह कार्यक्रम और स्पेशल हो गया। उनके आने ने यह प्रदर्शित किया कि वे भारत के साथ संबंधों और वहां मौजूद प्रतिभावान भारतीयों को कितना महत्व देते हैं।

यूएस से वापस लौटने पर पीएम का भव्य स्वागत होगा। 28 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिका से वापस लौटेंगे बीजेपी पीएम मोदी के भव्य स्वागत की तैयारी कर चुकी है। प्रधानमंत्री जब दिल्ली पहुंचेंगे तो पालम एयरपोर्ट के बाहर सड़क के दोनों ओर भाजपा कार्यकर्ता होंगे जो प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। इस दौरान दिल्ली बीजेपी के प्रमुख मनोज तिवारी और अन्य बड़े नेता वहां मौजूद रह सकते हैं।

पीएम मोदी 20 सितंबर की रात को सात दिन के अमेरिकी दौरे पर रवाना हुए थे. 22 सितंबर को पीएम मोदी के सम्मान में ह्यूस्टन में बेहद भव्य HOWDY MODI कार्यक्रम का आयोजना किया गया था. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी शिरकत की थी. पीएम मोदी के इस का कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई थी. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से वहां मौजूद भारतीयों का परिचय अपने परिवार के तौर पर कराया था. इसके बाद एक सप्ताह के दौरान उन्होंने कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि दुनिया में लोगों ने सबसे ज्यादा वोट देकर मुझे और मेरी सरकार को जनादेश दिया, जनादेश का संदेश इससे बड़ा व्यापक और प्रेरक है. संयुक्त राष्ट्र की 74वीं महासभा को संबोधित करना गर्व की बात है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबसे बड़े चुनाव में सबसे ज्यादा लोगों ने वोट दिया और मेरी सरकार को पहले से भी मजबूत जनादेश दिया. मैं इसी जनादेश की वजह से आज आपके बीच मौजूद हूं, लेकिन इस जनादेश का संदेश ज्यादा महत्वपूर्ण है.

प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि अहिंसा और शांति का संदेश आज भी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब एक विकासशील देश सिर्फ 5 साल में 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाकर अपने देश को देता है तो अन्य देशों को भी इससे संदेश मिलता है.