June 6, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

पहली स्पेशल ट्रेन पहुंची बिलासपुर,यात्रियों को रहना होगा होम क्यारांटाईन में

विवेक लक्ष्मे बिलासपुर।कोरोना काल में यात्रियों को लंबे समय के बाद ट्रेन में यात्रा कर अपने घर पहुचने का मौका मिला है।देश की राजधानी दिल्ली से हावड़ा की तरफ जाने वाली ट्रेन आज छत्तीसगढ़ बिलासपुर पहुचा है।

जिला कलेक्टर डॉ.संजय अलंग के निर्देश पर स्टेशन में पहुंचने वाले यात्रियों के लिए पुख्ता इंतजाम किया गया था।इन सभी यात्रियों को निर्धारित अवधि तक होम क्वारांटाइन पर रहना होगा।
नई दिल्ली से बिलासपुर आज राजधानी स्पेशल ट्रेन 842 यात्रियों को लेकर बिलासपुर पहुच चुका है। स्टेशन पर जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी इन यात्रियों की सहायता के लिए तैनात किये गये थे। स्टेशन पर बिलासपुर जिले के अलावा, कोरबा, जांजगीर, चाम्पा, मुंगेली, अम्बिकापुर, कोरिया, रायगढ़ आदि जिलों से पहुंचे प्रत्येक यात्री के ट्रेन से उतरते ही थर्मल स्क्रीनिंग की गई और लक्षण वाले प्रत्येक जिले के यात्रियों का सैम्पल लिया गया। सभी यात्रियों की ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी भी ली गई। अ-लक्षण (asymptomatic) यात्रियों के फोन नंबर, पता लेकर उनके हाथ पर स्टैम्प लगाकर उन्हें होम क्वारांटाइन पर रहने का निर्देश दिया गया। अन्य जिलों के यात्रियों का भी डेटा लेकर इसकी जानकारी सम्बन्धित जिलों के प्रशासन को भेजा गया है।
उतरने वाले यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या यह थी कि वे अपने घर तक कैसे पहुंचेंगे,जिसे जिला प्रशासन ने हल करने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी तैनात की थी। यहां से बिलासपुर, जांजगीर, चाम्पा, कोरिया, अम्बिकापुर आदि सभी प्रमुख स्थानों के लिये बसों और छोटे वाहनों की व्यवस्था यात्रियों के लिए की गई थी।अंतरजिला एवं अंतर्राज्जीय यात्रा के लिए मैनुअल पास यात्रियों को जारी किया गया है।यह व्यवस्था सम्बन्धित जिले के प्रशासन से समन्वय कर की गई थी।सभी यात्रियों को अपने घर पर क्वारांटाइन पर रहने के निर्देश का पालन करना होगा।