October 29, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

विनेश फोगाट का धमाका, ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बनीं


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कमाल करते हुए ओलंपिक कोटा जीत लिया है। मंगलवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की शुरुआत तो जबरदस्त की थी, लेकिन जापान की मौजूदा चैंपियन मायु मुकैदा से हारकर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में खिताब की दौड़ से बाहर हो गई, लेकिन उन्हें भाग्य का साथ मिला और रेपेचेज राउंड के तहत मेडल जीतने का मौका मिला और अब वह ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं।विज्ञापनफोगाट ने रेसलिंग चैंपियनशिप में रेपेचेज के दूसरे मुकाबले में यूएसए की सारा एन को 8-2 हराकर ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है और अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए के लिए उनका मुकाबला आज रात मारिया प्रेवोलाराकी से होगा। इससे पहले विनेश ने 53 किग्रा वर्ग में रेपेचेज के पहले मुकाबले में यूलिया खावलदजी को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हरा दिया था। रेपचेज में विनेश शुरुआत से ही हावी दिख रही थीं।

हरियाणा की विनेश ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में खिताब जीते हैं, लेकिन विश्व चैंपियनशिप में अभी तक पदक जीतने में नाकाम रही हैं। विनेश को पहले दौर में कड़ी नेश को 53 किग्रा में बेहद कड़ा ड्रॉ मिला है।

उन्होंने पहले दौर में रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सोफिया मैटसन को 13-0 से हराकर शानदार शुरुआत की, लेकिन विश्व में नंबर-2 मुकैदा के सामने विनेश अपनी आक्रामक रणनीति पर कायम नहीं रहीं और 0-7 से हार गईं। पहले 60-70 सेकंड में कोई अंक नहीं बना, क्योंकि तब दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को परख रही थीं। इसके बाद जापानी पहलवान ने दबदबा बनाया और विनेश ने लगातार अंक गंवाए।