October 31, 2020

BBC LIVE NEWS

सच सड़क से संसद तक

गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व के लिए बजट में अलग राशि की व्यवस्था की जाये: मनजिंदर सिंह सिरसा


Notice: Trying to get property of non-object in /home/innpicom/public_html/wp-content/themes/newsium/inc/hooks/hook-single-header.php on line 71

मनजिंदर सिंह सिरसा द्वारा वित्त मंत्रालय को अपील
गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व के लिए बजट में अलग राशि की व्यवस्था की जाये
सिख पूरे वर्ष समागम करने के इच्छुकः मनजिंदर सिंह सिरसा

नई दिल्ली, 30 जनवरी (मनप्रीत सिंह खालसा):- दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने वित्त मंत्रालय को अपील कर कहा कि वह 1 फरवरी को पेश किये जाने वाले केन्द्रीय बजट में गुरु तेग बहादुर साहिब जी का 400वें प्रकाश पर्व मनाने के लिए विशेष बजट व्यवस्था का ऐलान करें।
यहां जारी किए एक बयान में श्री सिरसा ने कहा कि वित्त मंत्री ने 1 फरवरी को बजट पेश करना है इसमें गुरु साहिब का 400वां प्रकाश पर्व जो अप्रैल 2021 में आना है , को बड़े स्तर पर मनाने के लिए बजट राशि की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वंय यह बात मान चुके हैं कि गुरु तेग बहादुर साहिब जी ने अपनी सर्वोच्च शहादत दी थी तभी भारत का मौजूदा अस्तित्व बना। गुरु साहिब ने कशमीरी पंडितों व गैर मुस्लिमों को इस्लाम धारण करवाने का ज़ोरदार विरोध किया था व दिल्ली के चांदनी चैंक में अपनी शहादत दी थी जहां आज गुरुद्वारा सीसगंज साहिब स्थित है और जहां उनकी देह का अंतिम संस्कार हुआ वहां आज गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब स्थित है।
श्री सिरसा ने कहा कि गुरु तेग बहादुर साहिब जी का 400वां प्रकाश पर्व सिर्फ सिख कौम ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सारे अमनपसंद लोग मनाने चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यह समागम पूरा वर्ष मनाना चाहते हैं। यह समागम पूरा वर्ष चलने की संभावना है। उन्होंने बजट में इसके लिए फंड की व्यवस्था होने से सिख अप्रैल 2021 तक पूरा वर्ष गुरु तेग बहादुर साहिब जी से जुड़े प्रोग्राम आयोजित करने में सफल हो सकेंगे।
श्री सिरसा ने कहा कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी व अन्य सिख संस्थाएं इन समागमों के आयोजन में अहम रोल अदा कर सकती हैं क्योंकि यह संसद के एक्ट के तहत चुनी हुई सिख संस्थाएं है। उन्होंने आशा व्यक्त कर कहा कि सरकार इन समागमों के लिए कुछ फंड की व्यवस्था का ऐलान करेगी।